Tuesday, September 1, 2020

Home Learning



आज सारे विश्व में कोरोना महामारी हैं। दुनिया के ज्यादातर देश इस कि जपेट में आ चुके हैं। इसी बजह से आज सारी दुनिया का वेपार एवं व्यवहार जैसे रुका पड़ा हैं। सबसे प्रभावित आगड़ कोई विभाग है तो शिक्षा,सुरक्षा एवं व्यापार। इन में मुजें शिक्षा से जुड़े रहनेका अवसर मिला हैं।आज शिक्षा में ओर 

विश्व मे कोरोना महामारी चल रही हैं। सारी दुनिया इस से ग्रस्त हैं। कहिए तो गुजरात की शिक्षा भी इस से अछुती नही हैं। कोरोना के कारण आज भी स्कूल शुरू नही हुए हैं। यहां यह भी स्पस्ट करना आवश्यक है कि गुजरात में स्कूल बन्ध हैं, शिक्षा कार्य नहीं।


गुजरात एक समृद्ध राज्य हैं। #GUCSET के माध्यम से #BISAG की सहायता से ओर कुछ सरकार से जुड़े कर्मवीरों की तरफ से कुछ ऐसा सोचा गया जिस से शिक्षा व्यवस्था और शिक्षा कार्य न रुके। आप गिनते हुए थक जाओगे।

दूरदर्शन...यू ट्यूब...work  on प्लेस...QR कोड,वर्च्युअल क्लास जैसी ओर ICT के जानकार शिक्षकों के माध्यम से अलग अलग और बहोत सारी ऐप या उपकरण के माध्यम से ये संभव हुआ हैं। आज हर कक्षा के भिन्न भिन्न विषय के सभी एकम को बच्चो तक पहुंचाने का प्रयास हो रहा हैं।

सरकार की संवेदनशीलता का यह एक परिचय है कि शिक्षामंत्री एवं शिक्षा सचिव इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए सभी तरह की समस्या के सामने सहायता प्रदान करते हैं। जहाँ जगह मिली वहाँ आज किसी न किसी कक्षा का कोई न कोई विषय चलता है जिस का रिकॉर्डिंग भी हो रहा है और तुरंत इसे एडिट किया जा रहा हैं। सचिव श्री विनोद राव जी के मार्गदन के साथ SPD पी.भारती की प्रेरणा एवं GCERT के नियामक डॉ टी.एस।जोशी एवं OIC TT श्री प्रकाशभाई त्रिवेदी के सहयोग से आज स्कूल बन्ध है,शिक्षा का काम रुका नहीं हैं।

आज के हालात में यही एक रास्ता है जिसे सरकार ने अमल किया हैं। आप 'Gujarat e class से यु ट्यूब के ऊपर कक्षा 3 से सभी कक्षा के लिए कार्यक्रम यहाँ मिलते हैं। आज से कक्षा एक ओर दो के शैक्षिक कार्यक्रम भी दूरदर्शन से प्रसारित होंगे और यू ट्यूब पे अपलोड किए जाएंगे।इस मुहिम में आप का सहयोग आवश्यक हैं। आप अपने सुजाव भी भेज सकते हैं।


No comments:

सबसे ज्यादा पढ़े गए लेख...