Tuesday, February 25, 2020

अमेरिका में रूमा देवी का सन्मान...



न्यूयाॅर्क में भारतीय वाणिज्यिक दूतावास ने ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान की अध्यक्ष रूमा देवी जी को आमंत्रित कर सम्मानित किया जहां उन्होंने एक कार्यक्रम में अमेरिकन प्रतिनिधियों को संबोधित कर राजस्थान की शिल्प कलाओं के विकास पर वार्ता की। कौंसल जनरल आॅफ इंडिया के प्रमुख संदीप चक्रवर्ती ने इस दौरान उम्मीद जताई कि अमेरिका के हाई स्कुल व कालेज विद्यार्थी भारत में बाङमेर जाकर हमारे आर्ट ओर क्राफ्ट का अध्ययन करेंगे। जिसके फलस्वरूप अमेरिका के हाई स्कुल व कालेज अपने पाठ्यक्रमों में इसे शामिल कर पढा सकेंगे। कार्यक्रम में पर्यटन व शिक्षा के क्षेत्र से संबंधित प्रतिनिधि मंडल को संस्थान के सचिव विक्रम सिंह ने पावर प्रजेंटशन के माध्यम से बाङमेर व राजस्थान की विभिन्न सांस्कृतिक धरोहरों पर प्रस्तुतिकरण दिया गया।इस वख्त 7स्किल कीबोर्ड से मुझे जुड़ने का मौका मिला। वहीं मैंसाचुसेट्स स्टेट के नीमध शहर की पब्लिक लाइब्रेरी में राजस्थान की शिल्प कलाओं पर आयोजित कार्यशाला में जीवंत प्रदर्शन व नई पीढ़ी को सांस्कृतिक विरासत से जोङने पर रूमा देवी का उदबोधन हुआ ।

न्यूयार्क में हुआ अभिनंदन समारोह

प्रवासी भारतीयों ने रूमा देवी के अमेरिका आगमन पर अभिनंदन व प्रीति भोज का आयोजन रखा जिसमें न्यूयाॅर्क व न्युजर्सी शहर से बङी संख्या में प्रवासीयों ने भाग लिया। इससे पूर्व वांशीगटन डीसी व वर्जीनिया में रूमा देवी का भव्य स्वागत हुआ। ज्ञातव्य है कि विश्व के विख्यात विश्व विद्यालय हार्वर्ड में स्पीकर के तौर पर आमंत्रित हो वहां अपना लेक्चर देने के उपरांत रूमा देवी अमेरिका प्रवास
के दौरान वहां विभिन्न प्रान्तो में आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत कर 26 फरवरी को बाङमेर पहुंच रही हैं जहाँ स्थानीय लोगों द्वारा रखे सम्मान समारोह में अपने अनुभवों को स्थानीय हस्तशिल्पीयों के सम्मुख रखेंगी।

No comments: