Monday, December 31, 2018

स्मार्ट फोन की स्मार्ट जानकारी





सेल्फी कैमरा के बगल में क्या होती है कैमरे जैसी दिखने वाली चीज़, काम जानकार उड़ जाएंगे आपके होश


 आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपने देखा होगा कि सेल्फी कैमरा की दूसरी तरफ दो छोटे कैमरे जैसे दिखने वाले सेंसर लगे होते हैं, ज्यादातर लोगों को ये सेंसर नहीं बल्कि कैमरा ही लगता है लेकिन असलियत में इन्हें प्रॉक्सिमिटी सेंसर बोलते हैं। आपको बता दें कि ये सेंसर हमारे स्मार्टफोन के लिए बेहद ही जरूरी होते हैं और अगर ये ना हों तो हमारे स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी ही खत्म हो जाएगी।

जानिए क्या होता है काम

आपने गौर किया होगा कि जब आप किसी से कॉल पर बातें करते हैं तो आपके स्मार्टफोन का डिस्प्ले अपने आप ही बंद हो जाता है और जैसे ही आपका फोन कट होता है वैसे ही स्मार्टफोन की डिस्प्ले अपने आप ऑन हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको बता दें कि ये सब प्रॉक्सिमिटी सेंसर की वजह से ही होता है। यह सेंसर आईआर ब्लास्टर होता है जो कॉल आने के दौरान जैसे ही आप स्मार्टफोन को अपने कान के पास लगाते हैं वैसे ही फ़ोन की डिस्प्ले को ऑफ कर देता है।

बता दें कि प्रॉक्सिमिटी सेंसर आपके फोन के लिए बेहद ही जरूरी है और अगर ये ठीक से काम ना करे तो कॉल पर बात करने के दौरान स्मार्टफोन की बैटरी पहले के मुकाबले जल्दी खत्म होगी। ऐसे में यह आपके स्मार्टफोन की बैटरी बचाने का काम रखता है और कॉल पर बात होने के बाद यह डिस्प्ले को ऑन भी कर देता है।

No comments:

एक चमत्कार