Monday, December 24, 2018

बेरहमी के उदाहरण...



दोस्तों इतिहास में कई ऐसे योद्धा हुए है जो दिल के बहुत ही उदार इंसान थे। जिनके मरने के बाद भी लोग उनको याद करते रहे हैं। लेकिन इसके विपरित कई सारे ऐसे भी क्रूर यौद्धा हुए हैं। जिनको खून की नदिया बहाना पसंद था। जिनके सामने जाने मात्र से ही इंसान की डरकर जान निकल जाती थी। इन योद्धाओं के इशारों पर कई लोगों का कत्ल कर दिया जाता था। आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसे कुछ लोगों के बारे में बता रहे है। जिनके पास रहम नाम की कोई चीज नहीं थी।


1-तैमूर लंग – तैमूर लंगड़े के बारे में बता दे कि वह किसी राजवंश की पैदाइश नहीं था। लेकिन इस लंगड़े ने अपनी तलवार के दम पर भारत सहित दक्षिण, पश्चिम और मध्य एशिया पर राज किया था। इसके बारे मे कहा जाता है कि इस लगंड़े ने दिल्ली में एक ही दिन मे लाखों लोगों को मार दिया था। लोग इसके सामने आने से भी कतराते थे।


2-गायक जूलियस सीज़र – यह शख्स कहने मात्र को तो एक गायक था। लेकिन इसकी क्रूरता इतनी थी कि इसने अपने आप को भगवान घोषित कर दिया था। कहा जाता है कि जिसने में भी इसको भगवान मानने से इंकार कर दिया। इसने उन लोगों की बेरहमी से हत्या कर दी थी। कहा जाता है कि यह इतना क्रूर था। कि लोगों को शेर के पिंजरे में डलवा देता था। इसने चार साल तक शासन किया था। इस दौरान इसन  लाखों लोगों की हत्या कर दी थी।  


3-चंगेज खान –  दोस्तों अगर सबसे क्रूर शासक की बात कर तो  चंगेज खान का नाम सबसे पहले आता है। यह चंगेज खान मंगोलिया का महान योद्धा था। जिसने अपनी तलवार के दम पर पूरे एशिया पर कब्जा कर लिया था। यह भारत में भी आया था। लेकिन सिंधु नदी के तट से दिल्ली के सुल्तान इल्तुतमिस के द्वारा हार स्वीकार करने पर वापस लौट गया। कहा जाता है कि इसने अपने जीवन काल में लाखों लोगों को मौत की नींद सुलाई थी।

सरकुम:
बे रहमी से नफरत हो सकती हैं, प्यार नहीं।ऐसे शाशक जिन्हें हम सिर्फ शाशक के नाम से जानते हैं। ऐसे सशक्त लोगो की जरूरत हैं जो ऐसे सामने आए और अपने अधिकार मांगे।

No comments:

एक चमत्कार