Sunday, December 23, 2018

एक बच्चे की बात...


आपने हंसमुख लोग तो बहुत देखे होंगे। बात-बात पर हंसने वाले लोग भी देखे होंगे, लेकिन अगर आपके सामने कोई लगातार बस हंसता ही रहे तो? यकीनन आप उसे पागल बोलेंगे। लेकिन आज जो बात हम आपको बता रहे हैं, ये वाकया बहुत अलग है। इंग्लैंड की खबर ने सबके होश उड़ा दिए हैं। यहां एक 2 साल के बच्चे को आ रहा दौरा हर किसी के दिमाग को सन्न कर रहा है। चलिए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला। 

इंग्लैंड के सोमरसेट में एक बेहद ही हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां 2 साल के बच्चे के साथ कुछ ऐसा हुआ जिसने हर किसी को हैरान कर दिया। यहां बच्चे के लगातार हंसने का मामला सामने आया है। बच्चे की हंसी पिछले 17 घंटे से नहीं रूक रही थी। बच्चे को 17 घंटे तक लगातार हंसता हुआ देख माता-पिता डर गए। उन्होंने बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाना जरूरी समझा।

माता-पिता जब बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर गए तो सामने आई वजह चौंकाने वाली थी। दरअसल, डॉक्टर ने बच्चे का सिटी स्कैन किया, सिटी स्कैन से पता चला कि वह ब्रेन ट्यूमर का शिकार है। ब्रेन में ट्यूमर होने की वजह से उसके दिमाग में लगातार हलचल पैदा हो रही थी। इसी वजह से बच्चा पिछले 17 घंटे से लगातार हंसते ही जा रहा था।
डॉक्टर का कहना है कि ऐसे केस बहुत कम देखने को मिलते हैं। इससे जान जाने का भी खतरा होता है। अगर इस ट्यूमर को जल्द से जल्द नहीं हटाया गया तो बच्चे की जान को भी खतरा हो सकता है। हालांकि बच्चे का ट्यूमर शुरूआती स्टेज में था इसलिए ऑपरेशन के जरिए इसे बाहर निकाल लिया गया। अब बच्चा पूरी तरह से सुरक्षित है और उसे हंसने के दौरे नहीं आते हैं।

सरकुम:
कुछ दर्द ऐसे जिसे निभाना पड़ता हैं।
कुछ दर्द ऐसे जिसे निभाने में ही खुशी होती हैं।

No comments:

सनथ