Monday, November 26, 2018

पेट्रोल...प्राइज....प्यार....पूजा



एक ऐसा देश जिसकी महिलाओं को सबसे ज्यादा सुंदर माना जाता हो, तेल के भंडार भरे हों वो देश आज दाने दाने के लिए तरस रहा है।सुनकर शायद किसी को यकीन ना हो कि तेल के भंडार से भरे देश की हालत ऐसी हो सकती है।लेकिन यह सच है हम बात कर रहे है वेनेज़ुएला देश की।

वेनेज़ुएला आज के समय अमेरिका से दुश्मनी की सजा भुगत रहा है।अगर भारत की मुद्रा में बात करें तो वहां पेट्रोल का रेट पचास पैसे प्रति लीटर यानि एक रूपए में आप दो लीटर पेट्रोल खरीद सकते हैं।लेकिन बदले हालातों की वजह से वहां की मुद्रा गिरती गयी और अमेरिका के दबाव के कारण ओपेक देशों ने भी वेनेज़ुएला से मुँह मोड़ लिया।

अगर किसी देश ने सबसे ज्यादा मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स दी हैं तो वो वेनेज़ुएला ही है।आज वेनेज़ुएला के हालात ये हैं की लोगों को एक वक़्त के खाने के लिए नोटों की बोरी भर के ले जानी पड़ती है। किसी भी काम को करने वाले लोग नोटों की बजाय कुछ खाने पीने की चीज ही मांग रहे हैं।मानवता के हिसाब से भी वहां हालात अब काफी ख़राब हैं।


सरकुम:

हमे कुछ निर्णय करने से पहले सामने वाले के बारे में भी सोचना चाहिए। जैसे मेने किसी को शक्कर लाने केलिए बोला, वो शक्कर नहीं लाए। अब सोच दोनो तरफ गहरी हैं।

वो शक्कर क्यो नहीं लाये!
उन्होंने शक्कर क्यो मंगवाई होगी।

बस, ऐसे ही सोचकर शांत रहना हैं।
और जो हो रहा उसे देखते रहना हैं। यहॉ तो ही जीवन हैंं।
Post a Comment