Monday, November 12, 2018

एक केले की किंमत


आमतौर केलों की क़ीमत 30-100 रुपए दर्जन तक ही होती है। इससे ऊपर नीचे भी केलों के दाम हो सकते हैं, लेकिन आपने कभी हज़ार रुपए दर्जन वाले केले के बारे में नहीं सुना होगा, लेकिन एक महिला को एक केले के क़रीब 87 हज़ार रुपए देने पड़े। एक केले की इतनी ज़्यादा क़ीमत सुनकर तो कोई भी चौंक जायेगा। और इतना महंगा केला खरीदने के लिए भी आदमी पहले अपनी औकात देखेगा।

और इस केले को खरीद पाना बहुत से लगों की हैसियत से बाहर होगा। लेकिन ब्रिटैन में रहने वाली एक महिला ने 87 हज़ार का केवल एक केला खरीदा।

यह मामला कुछ ऐसा है कि सुनकर आपका दिमाग़ हिल जायेगा। यह मामला ब्रिटैन का है जहाँ एक 'बॉबी गार्डन' नामक महिला ने ब्रिटैन में स्थित एक सुपरमार्केट चेन से ऑनलाइन खरीदारी की। जब महिला ने सारे सामान आर्डर कर दिए थे तो उन सामानों का बिल 100 पाउंड से भी कम था, लेकिन जब सामान उनके घर पहुंचाया गया तो उनके होश उड़ गए।

रिपोर्ट्स की मानें तो बॉबी को केवल एक केले के लिए 930.11 पाउंड यानी क़रीब 87 हज़ार रुपए का बिल थमा दिया गया। जबकि इसकी असली क़ीमत आमतौर पर 11 पेंस होती है। इस घटना की जानकारी बॉबी ने ट्विटर अकाउंट के ज़रिये दी। उन्होंने एक-एक सामान के वज़न और उसपर आए बिल के ब्योरे को शेयर किया है। इसके साथ बॉबी ने लिखा कि, "मुझे ऑनलाइन खरीदा हुआ सामन मिला, एक केले के लिए मुझसे 930. 11 पाउंड क़ीमत ली गई"।

हालांकि ग़लत बिल थमाने के बदले सुपरमार्केट चेन ने उनसे माफ़ी मांगी है, और कहा की बिल बनाने में उनसे ग़लती हो गई है। तो कुछ इस तरह से महिला को एक केले के लिए क़रीब 87 हज़ार रुपए की क़ीमत देनी पड़ी।


सरकुम:

कुछ गलती होती हैं, तो महंगी पड़ती हैं। बाद में सुधार ने का कोई अवकाश नहीं मिलता। प्रयत्न ऐसा करें कि कोई गलती न हो।


Post a Comment