Saturday, January 27, 2018

9 नहीं 11 ग्रह: IPS


आप जो मुजे रोज पढ़ते हैं।उन्हें कुछ नया दिखेगा।मेरी पोस्ट में राइट साइड फोटो होता हैं।और में फोटो की बाजू जगह भी नहीं रखता।

मगर आज कुछ खास हैं।
आज डॉ जे.जे.रावल सर के बारे में लिखा हैं।
हम कई सालोंसे,अगर कहे कि कई पीढ़ी से ये मानते आ रहे हैं कि 9 ग्रह हैं।हमारे धर्मशात्र में भी ऐसा ही लिखा हैं।धर्म के प्रति ओर भगवान के प्रति सम्पूर्ण श्रद्धा रखने वाले डॉ. रावल सर के साथ दो दिन तक रहने का मुजे अवसर प्राप्त हुआ।राज्य के गणित,विज्ञान एवं पर्यावरण के उपलक्ष्य में उनके साथ दो दिन गुजरने का अवसर मिला।
#thanks Dr TS Joshi सर।#

वो सायन्स के विद्यार्थियो से संवाद करने वाले थे।उन्हों ने सरल तरीके से अपनी बात रखी।बच्चो के साथ बच्चो जैसे व्यवहारिक उदाहरण के माध्यम से उन्होंने ब्रह्मांड के बारे में अपनी बातें रखी।
उन के बारे में अगर मुजे ओर कुछ नही लिखना हैं तो में सिर्फ उतना लिखूंगा गई उन्हों ने यूनिवर्स को 2 नए ग्रह खोज के दिखाए हैं।1972 में उन्होंने एक रिसर्च पेपर लिखा था।उस संशोधन में उन्होंने 2 नए उपग्रह के बारे में बताया था।1992 और 1996 में NASA ने क्रमश उस बात को स्वीकार किया और smily ओर एक पदार्थ के स्वरूप में दूसरे भी ग्रह को मान्यता दी।
हमारे लिए गौरव पूर्ण बात ये भी हैं कि वो गुजरात के सुरेंद्रनगर के हलवद के हैं।गुजरात में ऐसी शख्शियत हैं जिस ने अपना ओर गुजरतका नाम यूनिवर्स में प्रकाशित किया हैं।आज मुम्बई स्थित 'इंडियन प्लेनेटरी सोसायटी के वो अध्यक्ष हैं।एकदम सरल व्यक्तित्व के रूपमें में इन्हें नमन करता हूँ।
#we can मुमकिन हैं...!

No comments: