Monday, July 10, 2017

दबंग को दबाव्

आज कल बच्चे दबाव में हैं!बच्चो को घर में से दबाव झेलना पड़ता हैं!शिक्षा को सफलता या असफलता के मापदंड के लिए केंद्र में रखा जाता हैं!

आज एक शब्द सुनने को मिलता हैं!वर्च्युअल क्लास!सॉफ्ट मटेरियल और ऐसे ऐसे कई सारे नाम जो हम सुनते हैं इसका मतलब हैं मशीन का दबाव!
मुझे मेरे एक साथी ने पूछा,'छोटे बच्चों में किस बात का दबाव होता हैं?'मेने कहा ' बड़े जो पढ़ लिख के नहीं बन पाए,उस को बनाने का सपना,सपने को पूरा करने का दबाव बच्चो में होता हैं!
जैसे एक मशीन की सहायता से किसीभी चीज को पकड़ना,या पकड़ी हुई चीज को दबाना या उस के ऊपर दबाव बढ़ाने में हम सफल होते हैं!बस!इसी तरह आज कल शिक्षा से जुड़े लोग सफलता प्राप्ति के लिए पेरेंट्स पे दबाव बना ने के लिए कई सारे हथकंडे अपनाते हैं!
मेरी व्यक्तिगत सोच ऐसी हैं कि बच्चों को विविध विद्याशाखा के बारे में जानकारी नहीं हैं!आज कल के फैशन में डॉक्टर, इजनेर या ऐसी दो चार लाइन को छोड़ के कोई कुछ नया नहीं सोचता!
मेरा आप से अनुरोध है की आप आप के संतानों पे दबाव पैदा न करे।
मेरे एक करीबी दोस्त का लड़का अंग्रेजी माध्यम स्कुल में गया!मेरा मानना हैं कि शिक्षित परिवार का ये लड़का जल्द ही गुजराती माध्यम में वापस आएगा!अगर उसके मम्मी पापा शिक्षित हैं तो!गुजराती मातृभाषा वाला बच्चा अंग्रेजी में शिखता हैं तो क्या संस्कृत या उड़िया मेभी सिख सकता हैं!
आशा हैं हमारे दबंग घर के दबाव से बच पाएंगे!

Post a Comment